क्या Blogging मे Career बनाना सही है - 5 Things to Know Before Choosing Blogging as a Career 2020

Your Queries - 

blogging as a career in 2020 , blogging as a career in hindi , blogging as a career in india , blogging as career in india , blogging as career

Blogging को career  बनने से पहले कुछ बातें जान ले -

हेलो दोस्तों, आप ये तो जानते ही होंगे.. Internet का Usage कितना बढ़ता जा रहा है और हर जगह आज कल Internet का Use होता है और जहाँ अभी नहीं हो रहा वह भी कुछ टाइम में होने लगेगा..

अगर आप Blogging as a Full Time Career बनाने का सोच रहे है तो आप बिलकुल बना सकते है
और इसमें आगे Scoop भी है. Blogging ही नहीं आप Internet से Related अगर आप कोई भी Field में Career बनाना चहते है तो आप बिलकुल बना सकते है.
जैसे Youtube भी अभी एक अच्छा Option है Online Career बनाने के लिए, आप Youtube पर Video Upload करके कैसे कमा सकते है.
आपने देखा ही होगा, Internet User कितनी तेजी से बढ़ रहे है तो ऐसे में अगर आप Blog बनाते है तो Blog के लिए Visitor तो बढ़ना आम बात है.

पर Blogging में Career बनाने से पहले कुछ बातें है जो आप जो जान लेनी चाइये , क्यूंकि हर काम के फायदे के साथ साथ नुकसान भी होते है,
तो अगर आपको वो दोनों पता हो की इसमें क्या फायदे है और क्या नुकसान है तो फिर आप आसानी से Decide कर सकते है की आपको क्या करना है.
आपको ये भी सोचना पड़ेगा कि अगर आप Blogging में अपना Career बनाने में अगर फ़ैल हो गए तो फिर आपके हाथ में क्या रहेगा और आपके एक फैसले से आपकी पूरी लाइफ कैसी जायेगी वो Depend करती है तो आप ये फैसला आप आसानी से ना ले
और इसके लिए अच्छी से सोचे मैं अभी कुछ बाते बताने वाला हु , उनके बारे में जरूर सोचे. -

1: No Boss -


अगर आप Blogging करते है या कोई भी ऐसा काम करते है जिसमे आपका कोई Boss नहीं रहेगा तो आपको फ़ायदा ये है की आप जब चाहे काम कर सकते है और आपको किसी से दब कर रहने की भी जरुरत नहीं होगी, पर इसके साथ एक नुकसान भी है अगर आप Blogging करते है तो वो ये कि आपको किसी का डर नहीं रहेगा कि अगर मेरा ये काम नहीं हुआ तो कोई मुझे डाँटेगा , इससे होगा ये.. हो सकता है आप अपना काम टाइम पर ना करे इससे आपको ब्लॉग्गिंग में बड़ा नुकसान हो सकता है और Blogging में Fail होने का कारण भी ये बन सकता है.

2: No time Boundary -


Blogging करने का एक फ़ायदा ये है की आपको Time की कोई Boundary नहीं रहेगी जैसे Job में रहती है की आपको इतने Time से इतने Time तक तक Work करना है, आप जब चाहे जब आपने Blogging का काम कर सकते है पर यहाँ भी एक नुकसान है वो ये की जॉब में Fix time होता है की इतने Time काम करना है पर Blogging में आपको Extra Time भी देना होगा..

कहने का मतलब है अगर आप जॉब करते है तो आपको 8 घंटे काम करना है पर अगर आप ब्लॉगिंग करते है या कोई भी बिज़नेस करते है तो आपको 24 घंटे अपना दिमाग अपने काम को देना होगा ..
हां आप अपने दूसरे कामों के लिए भी उसमे से Time निकाल सकते है पर आप यहाँ ये नहीं सोच सकते की आप Free हो और आपके पास अब बहुत ज्यादा टाइम है.


3: No Office Problem -


अगर आप कहीं Job करते है तो आपको Office जाना पड़ता है पर अगर आप Blogging करते है तो आप कही से भी अपना Blogging का काम कर सकते है. Job में ये भी हो सकता है आपको अपनी Family से दूर किसी दूसरी City में रहना पड़े, पर Blogging करने के लिए आपको कहीं दूर जाने की जरुरत नहीं.

यहाँ भी एक बात जो ध्यान देने वाली है वो ये की आप अपना काम कही से भी कर सकते है पर आपको अपना एक अलग Office Setup करना ही पड़ेगा वरना आप सही से अपना Blogging का काम नहीं कर पाएंगे..

आप एक Office Setup करे, और अपना Fix Time रखे कि मुझे इतने Time Blogging का काम करना है इसके आलावा कुछ नहीं करना तो ज्यादा अच्छा रहेगा.

4: Can share talent with the world -


जैसे अगर आपमें कोई Talent है या कुछ भी आपमें Special है जो आप लोगो को बता सकते है हो, सिखा सकते हो, Help कर सकते हो तो Blogging उसके लिए Best है. आप Blog बना कर पूरी दुनिया से अपना Talent शेयर कर सकते है.
अगर आप Job करते है तो आपको वो ही काम करना पड़ेगा जो Company आपको करने को कहेगी, तो ऐसे में बहुत कम Chances है की आपको जो पसंद है आपको उसी में कोई काम मिले.

5: How much money can you earn in blogging - 


Blogging एक Business ही है जिसमे आप जितना काम करेंगे, जितने अच्छे से करेंगे उतने ज्यादा पैसे आप कमा सकते है. पर अगर आप Job करते है तो आपको एक Fix Income होगी आप उससे ज्यादा नहीं कमा सकते.
अगर आपको अमीर बनना है तो आप Job करके नहीं बन सकते, उसके लिए आपको खुद का कुछ काम करना पड़ेगा. Job करने में हम जो काम करते है उसकी महेनत का फल Company को मिलता है पर अगर हम खुद का Business करते है तो हमारे जितनी महेनत होगी उसका पूरा फल हमें ही मिलेगा. पर अगर आप ज्यादा महेनत नहीं कर सकते तो आपके लिए Job ही सही है.


तो अगर ये पोस्ट आपको अछा लगा हो तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है 

Youtube Channel link - https://www.youtube.com/channel/UClA0hhS3VRloLIAGoz4-XEw


Your Queries - blogging for career development , blogging career information , blogging is career , blogging me career kaise banaye , blogging career opportunities , blogger career opportunities , take blogging as a career , how to start blogging as a career

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ