Blog क्या है और Blog कैसे बनाए अगर आप जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है.में आपको इस पोस्ट में बताऊंगा ब्लॉग कैसे बनायें Step by Step .

Blog कैसे बनाये वो जानने से पहले थोड़ा ये जान लेते है Blog क्या होता है ताकि आपको ये Clear सके कि जो आप बना रहे है वो क्या है और उससे आपको क्या फायदे होंगे .

Blog क्या है ?


Blog बनाने से पहले ये जान लेते है आखिर Blog होता क्या है और Blog क्या होता है.तो ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट की होती है, जिसपर हम कुछ भी अपने Article लिख कर पब्लिश कर सकते है.

अगर 10-12 साल पहले की बात करे तो सिर्फ Personal Blogs हुआ करते थे. जैसे लोगो की Personal Diaries होती थी जिसमें वो अपनी बाते लिखते थे.तो उसी तरह फिर लोगो ने अपनी कहानी और कविता अपने Blogs में लिखना स्टार्ट करदी .फिर ब्लॉग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक जरिया बन गया और आज बहुत लोग इंटरनेट पर ब्लॉग बना कर अच्छे खासे पैसे कमा रहे है .

तो अब आपको Clear हो गया होगा Blog क्या है और कैसे बनाये चलिए अब वो भी जान लेते है.

Blog कैसे बनाये ?

मैं यहाँ आपको Blog कैसे बनाते है और Blog बनाने के लिए क्या क्या चाहिए वो सब Details में बता रहा हु.

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहला Question आता है की Blog को किस प्लेटफार्म पर बनाया जाये . इंटरनेट पर बहुत से प्लेटफार्म है जिनकी मदद से हम अपना Blog बना सकते है . उसमे से कुछ Popular Blogging Platform ये रहे:
जो सबसे ज्यादा Popular Platform है Blogging के लिए वो है WordPress , जिसपर इंटरनेट की Total की  27% वेबसाइट बनी हुई है. उसके बाद आगे आता है Blogger.com जो Google का Free Platform है. अगर आप अपना पहला Blog बना रहे है तो आप सीखने के लिए , और Blog में क्या कैसे होता है वो सिखने के लिए आप Blogger.com पर Blog बना सकते है. पर अगर आप Blog को लेकर Serious है और एक बेहतरीन Blog बनाना चहते है तो में आपको Suggest करूँगा की आप WordPress पर अपना Blog बनाये.

Google पर फ्री Blog कैसे बनाये - 

Google पर Free Blog कैसे बनाये उसकी जानकारी आपको यहाँ मिल जायेगी, जिसमे आपको Blogger.com पर जाकर Simple अपनी Gmail Id से Login करना है उसके बाद अपने Blog का Address Set करके Blog को Create कर देना है.

Google पर Blog बनाने के लिए क्या क्या चाहिए :


  • Gmail Account
  • Computer (One Time Investment)
  • Internet Connection
  • Domain Name (Optional)
  • Template (Free or Paid)

WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये :

अगर एक Professional Website बनानी है तो आपको WordPress पर Self Hosted Website बनानी होगी.

WordPress ब्लॉग बनाने के लिए क्या क्या चाहिए:

  • Computer (One Time Investment)
  • Internet connection
  • Domain (Paid)
  • Hosting (Paid)
  • Theme (Free or Paid)

WordPress कैसे बनायें :

WordPress पर Blog बनाने के लिए इन् 5 Steps को Follow करना है.

1 - एक Domain Name को Select कर लो :

Domain Website का Address होता है (Ex - Example.com ), तो आप जिस भी नाम से वेबसाइट बनाना कहते है उस नाम से डोमेन रजिस्टर करे.

2 - Web - Hosting Buy करे - 

Web - Hosting Buy

Web Hosting मोबाइल के मेमोरी कार्ड की तरह होती है, जिसमे हम अपनी फोटो वीडियो रखते है ठीक उसी तरह Website की जितनी भी Files होती है वो Online Web Hosting में Store होती है. अच्छी Web Hosting कहा से और कैसे ख़रीदे उसकी जानकारी आपको यहाँ मिल जायेगी.

मैं आपको Suggest करुगा आप Hosting यहाँ से ले:

3 - Domain को Hosting से Connect करे -


जो Domain हमने Register किया है, उस Domain को Hosting से Connect करना है. जिसके बाद Domain को Browser में डालने पर हमारी Web Hosting में जो Website हमने Setup की है वो Load होगी.

4 - WordPress को Install करना होगा :

Website को Setup करने के लिए अब WordPress को Hosting में Install करना है.. इसके 2 तरीके है.

5 - WordPress Install करने के बाद Basic Settings :

जैसे ही आप WordPress Install कर देंगे, आपका WordPress Blog  तैयार है . बस अब आपको WordPress Basic Settings करके Blog को Use करना Start करना है.

तो अब आप जान चुके है Free Blog कैसे बनाएं और एक Professional Blog कैसे बनाये जाते है.
फिर भी अगर आपको कोई Doubt है तो आप मुझसे Comment करके पूछ सकते है.