क्या आप भी जानना चाहते हैं की Google से पैसे कैसे कमाए?

इस देश में बहुत से लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानते हैं. लोगों के पास ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके होते हैं जैसे Freelancing आदि.

लेकिन अगर मैं कहूं कि आप इन Freelancing Website की तुलना में Google से बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं, तो आप क्या सोचेंगे?

आप सोचेंगे की Google से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? यहां तो हम कुछ भी Search करते हैं और उसका solution पाते हैं. लेकिन मैंने कुछ भी गलत नहीं कहा.

आप आसानी से Google से पैसे कमा सकते हैं. Google के पास कई Services हैं जिनका उपयोग करके आप घर बैठे हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं.

हममें से अधिकांश लोग Google की उन विशेषताओं से परिचित हैं जिससे पैसे कमाए जा सकते हैं.
और इससे भी बड़ी बात यह है कि Google से तब भी कमाई होती रहती है जब आप काम नहीं कर रहे होते हैं.

ऐसे में आप सोचेंगे की Google से बिना काम किए पैसे कैसे कमा सकते हैं. 

इसके लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं. मान लीजिए आप खुद का Business करते हैं. अब अगर आप छुट्टी पर जाते हैं, तब भी आपको आमदनी होती है. क्योंकि आपके कर्मचारी काम कर रहे हैं भले ही आप नहीं हैं. उसी प्रकार कुछ दिन काम करने के बाद यदि आप काम करना छोड़ भी देते हैं तो भी आप Google से पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए अब Google से पैसे कमाने का तरीका के बारे में जानते हैं. इसके पहले जानते हैं Google के बारे में.

Google क्या है? 

File:Google 2015 logo.svg - Wikipedia
Google शब्द Googol शब्द से लिया गया है. यह United States of America में स्थित एक Multinational public कंपनी है जो अपने Google Search Engine इसका Headquarters Mountain View, California में है.

यह दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है. यह इंटरनेट पर आधारित कई Services और Product विकसित करता है. इसकी शुरुआत 1996 में Stanford University के छात्र Larry Page और Sergey Brin के द्वारा एक Research Product के द्वारा हुआ. इसके वर्तमान CEO सुंदर पिचाई हैं.


जैसा की मैंने पहले ही बताया Google के Income का मुख्य स्रोत Advertising Program है.
Google Search engine का मुख्य काम Users के द्वारा search किए गए Queries के आधार पर सही Result प्रदर्शित करना. यह लगभग 40 से अधिक भाषाओं में Results प्रदर्शित करती है. वहीँ यदि आपको जानना है की कैसे आप Google प्लेटफार्म का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं. तब ऐसे में आपको आगे की Post को जरुर से पढना चाहिए.


वैसे तो Goole से पैसे कमाने का तरीका बहुत हैं. इसमें से काफी के विषय में शायद आपको मालूम भी हो. वहीँ यहाँ पर हमने वो सभी लोकप्रिय तरीकों के विषय में जानकारी प्रदान की है जिसका इस्तमाल कर आप आसानी से Google से पैसे कमा सकते हैं.

1. AdSense से पैसे कमाए -

Google Adsense Logo Png, Transparent Png , Transparent Png Image ... 

AdSense एक विज्ञापन कार्यक्रम है जिसके माध्यम से Google आपके Blog, Website, YouTube Video पर विज्ञापन प्रदर्शित किया जाता है. जब कोई Visitors उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तो उसके बदले में आपको Pay किया जाता है. यदि क्लिक नहीं भी होता है, तो Google विज्ञापन के Mouse cursor की Coming और Going के लिए Pay करता है. Google AdSense इंटरनेट पर पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. दुनिया भर के लाखों लोग इस Web tool का उपयोग करके अच्छी कमाई कर रहे हैं. और सबसे मजेदार बात यह है कि इसका उपयोग करना बहुत आसान है. कई लोगों को AdSense नहीं मिलता है क्योंकि वे नहीं जानते कि Website को ठीक से कैसे optimize किया जाए. इसलिए, Google AdSense Approve करवाने के तरीकों को जानने के बाद ही Apply करें.

ये विज्ञापन Google के Adwords Program से आते हैं जहाँ जानी-मानी और महंगी कंपनियां अपना विज्ञापन देती हैं. उदाहरण के लिए मान लिया जाए कि GoDaddy, Google के माध्यम से विज्ञापन दे रहे हैं और Google आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा रहा है.
इस मामले में, GoDaddy विज्ञापनदाता हैं और आप प्रकाशक हैं. अब Google प्रकाशक को प्रत्येक क्लिक के लिए विज्ञापदाताओं से मिलने वाले 80% का भुगतान करता है, शेष Google द्वारा रखा जाता है.

2. YouTube से पैसे कमाए - 

YouTube Banner Size & YouTube Channel Art Size Guide | May 2020
हाल ही में, YouTube हमारे देश सहित पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय हो गया है.
YouTube की लोकप्रियता अब आसमान छू रही है क्योंकि लोग Video देखना अधिक पसंद करते हैं.

कई Video creator अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो बनाकर रातोंरात सेलिब्रिटी भी बन जाते हैं.
वर्तमान में, एक Internet User, YouTube पर किसी भी अन्य वेबसाइट की तुलना में बहुत अधिक समय खर्च करता है. और कई ऐसे लोग हैं जो YouTube से एक वर्ष में 15 मिलियन से अधिक पैसे कमा रहे हैं.

YouTube Video Creators को अपनी content का Monetization करने का विकल्प भी प्रदान करता है. Creators को उस विज्ञापन के आधार पर Pay किया जाता है जिसे वीडियो देखते समय दिखाया गया है. चैनल के मालिक को विज्ञापनों पर हुए क्लिक के माध्यम से भी Pay किया जाता है.

मुख्य रूप से विज्ञापन से होने वाली कमाई YouTube से Income का मुख्य स्रोत है. यदि आप एक Video Creator हैं, तो आप अपने Visitors के विज्ञापनों को देखने के आधार पर पैसे कमाएँगे.

इसका अर्थ है जब Users विज्ञापन पर क्लिक करते हैं या 30 सेकंड से अधिक समय तक विज्ञापन देखते हैं तो आपको YouTube से Income होगी.

3. Admob से पैसे कमाए - 

File:Google AdMob logo.svg - Wikimedia Commons
आज जिस तरह से स्मार्टफ़ोन की मांग बढ़ रही है, उसे देखते हुए यह ज़रूर कहा जा सकता है कि इस समय के लोग स्मार्टफ़ोन पर बहुत अधिक निर्भर हैं और इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जाएगी.

आज लगभग सभी के हाथों में Android Smartphone हैं, जिसके कारण नए नए Android Application की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. और इस मांग के कारण, हम देख सकते हैं कि हजारों नए App लगातार Google Play Store पर आ रहे हैं.

यदि आप चाहें, तो आप कुछ दिलचस्प चीजों के साथ एक App विकसित कर सकते हैं जिनकी लोगों को ज़रूरत है और इसे Google Play Store में प्रकाशित करें.

आपकी Income इस बात पर निर्भर करती है कि आपका App कितनी बार डाउनलोड किया गया है.
App download होने के समय Google आपसे कोई शुल्क नहीं लेगा, लेकिन यदि आपका ऐप Google AdMob का उपयोग करता है, तो आप App का उपयोग करते समय Downloader को विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

अब आप कहेंगे कि मैं एक Developer नहीं हूं, मैं एक App कैसे विकसित कर सकता हूं! अगर आपके दिमाग में सिर्फ एक विचार है और आपकी जेब में पैसा है, तो आप किसी भी Developer के संपर्क से एक App बना सकते हैं.
एक अच्छा Android App Developer ढूंढें, अपने विचार को उसे पूरी तरह से समझाएं App बन जाने के बाद इसे Google Play पर Upload करें. आप अपने द्वारा विकसित किए गए App का Premium Version बनाकर भी Sell कर सकते हैं.

इससे Users को ऐप डाउनलोड करने के लिए Pay करना पड़ेगा. Downloader के द्वारा Pay की गई राशि आपको प्राप्त होगी.

Google से पैसे कमाने का तरीका - 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Google से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी.

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Google से पैसे कमाने का तरीका के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे Sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी Information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.